Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

प्रधानमंत्री आवास योजना से धरमीन बाई हुई लाभान्वित

   धमतरी। जीवन में हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका खुद का पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ  खुशहाल जिंदगी बिता सके। देश के ...


  

धमतरी। जीवन में हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका खुद का पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ  खुशहाल जिंदगी बिता सके। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ऐसे ही लोगों का सपना साकार करने लागू किया है प्रधानमंत्री आवास योजना।

इस योजना के तहत लाभ लेने वाली जिले के मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम बेंद्राचुवा निवासी धरमीन बाई कमार बताती हैं कि उन्हें ग्राम पंचायत से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण - पी.व्ही.टी.जी  के तहत पक्का आवास मिलने की जानकारी हुई।

उन्हें कुछ दिनों के बाद आवास स्वीकृति पत्र प्राप्त हुआ। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख 21 हजार 870 रुपए की प्राप्त अनुदान राशि से अपने आवास का निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जिसके लिए उन्हें तीन किस्तों में आवास की दो लाख रुपए व महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से नियोजित श्रमिक के मजदूरी भुगतान के लिये  21 हजार  870 रुपए की धनराशि उन्हें बैंक खाते के माध्यम से मिली।

इस तरह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत धरमीन बाई को 90 दिनों का काम भी मिला। शासन से मिली राशि और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से हुई आय से उन्होंने अपना घर बनवाया। अब उनका सर्व सुविधायुक्त आवास बनकर तैयार हुआ। जिसमें बिजली फिटिंग कार्य, नल कनेक्शन का कार्य किया गया जिससे वह और उनका परिवार आवास में खुशहाली से जीवन की गाड़ी को चला रहे हैं।

योजना के अभिसरण से मिलने वाली स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, मनरेगा के तहत 90 दिवस का रोजगार, राशन कार्ड से अनाज का लाभ भी मिला। शासन से संचालित योजनाओं का लाभ मिलने से धरमीन का परिवार अपने बच्चों के साथ हंसती खेलती जिंदगी बिता रहे है।

धरमीन  कहती है कि वो शासन के आभारी हैं जिन्होंने गरीबों को उनके सपने को पूरा करने का अवसर दिया। अब उन्हें बरसात में पानी टपकने और कीड़े-मकौड़े की चिंता नहीं है। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकरी रोमा श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण - पी.व्ही.टी.जी के 1263 हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है और दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है।





No comments