Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

पुलिस अधिकारियों को मिला इमरजेंसी में जान बचाने का प्रशिक्षण

कोरिया। कलेक्टर एवं अध्यक्ष रेडक्रास सोसायटी के निर्देशानुसार तथा पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन में जिले के पुलिस अधिकारियों, आरक्षकों,...


कोरिया। कलेक्टर एवं अध्यक्ष रेडक्रास सोसायटी के निर्देशानुसार तथा पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन में जिले के पुलिस अधिकारियों, आरक्षकों, पुलिस बल के जवानों को जिला रेडक्रास सोसायटी के द्वारा प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण चिकित्सक डॉ अंकित परिहार एवं डॉ मनीष कुर्रे के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में यदि कोई व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जाए कहीं कोई डूब जाए, अचानक गिर कर बेहोश हो जाये या बिजली गिरने पर अचेत हो जाने की दशा में सबसे पहले उसकी कैसे प्राथमिक उपचार दिया जा सकें। ऐसी जानकारी से अवगत कराया गया।

डॉ अंकित परिहार ने बताया कि सबसे पहले वे गले के नीचे राइट लेफ्ट अपने हाथों की उंगलियों से चेक करें कि प्लस चल रही है की नही, उसके बाद घायल व्यक्ति के पास घुटनों के बल बैठकर दोनों हाथ से छाती के बीचों बीच दबाए, एक बार में 5 से 10 बार दबाए जिससे घायल व्यक्ति की जान बच सकती है। कार्यक्रम में 100 से अधिक पुलिस अधिकारी व जवानों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस पूर्व रेडक्रास सोसायटी के द्वारा 400 अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।


No comments