Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

रायपुर सहित 9 हवाई अड्डों में डिजी यात्रा सुविधा शुरू

रायपुर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने विशाखापत्तनम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नौ हवाईअड्डों के लिए डिजी यात्रा सुव...

रायपुर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने विशाखापत्तनम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नौ हवाईअड्डों के लिए डिजी यात्रा सुविधा का उद्घाटन किया। इस वर्चुअल उद्घाटन के माध्यम से उन्होंने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अन्य आठ हवाईअड्डों कोयंबटूर, डाबोलिम, इंदौर, बागडोगरा, रांची, पटना, रायपुर और भुवनेश्वर में भी इस सुविधा की शुरुआत की।

डिजी यात्रा सुविधा के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि इससे हवाईअड्डों पर दस्तावेजों की जांच और यात्रियों की पहचान करने की प्रक्रिया सरल और तेज़ हो गई है। जहां पहले मैनुअल तरीके से 15 सेकंड लगते थे, अब यह समय घटकर मात्र 5 सेकंड रह गया है। अब तक 55 लाख से अधिक लोग डिजी यात्रा ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, और 3 करोड़ से अधिक यात्रियों ने इसका उपयोग किया है।

इस सुविधा की शुरुआत 1 दिसंबर, 2022 को तीन हवाईअड्डों नई दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरुमें की गई थी। आज के उद्घाटन के साथ, डिजी यात्रा सक्षम हवाईअड्डों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है।

डिजी यात्रा के लाभों पर चर्चा करते हुए मंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान शारीरिक संपर्क को कम करने के उद्देश्य से यह सुविधा बेहद उपयोगी साबित हुई। इससे हवाईअड्डों पर कागज रहित और संपर्क रहित प्रक्रिया को बढ़ावा मिला है, जिससे न केवल यात्रियों का समय बचा है, बल्कि टिकाऊ विकास में भी योगदान हुआ है।

मंत्री नायडू ने यात्रियों की डेटा सुरक्षा पर सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि डिजी यात्रा में किसी यात्री के डेटा का केंद्रीय भंडारण नहीं किया जाता। सभी जानकारी यात्री के स्मार्टफोन में सुरक्षित रहती है, और इसे केवल अस्थायी रूप से हवाईअड्डे के साथ साझा किया जाता है। प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर यह डेटा नष्ट कर दिया जाता है, जिससे गोपनीयता सुनिश्चित होती है।

इस उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन व सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल, नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुअलनाम, एएआई के अध्यक्ष एम सुरेश, विशाखापत्तनम के सांसद श्रीभरत मथुकुमिल्ली, आंध्र प्रदेश के विधायक पी.जी.वी.आर. नायडू और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।


No comments