Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी पहुंचकर बच्चों को अपने हाथों से खिलाई कृमिनाशक दवाई

  बलौदाबाजार। आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस है। इस अवसर पर जिले के सभी आंगनवाड़ी, शासकीय अशासकीय तथा अनुदान प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों...

 


बलौदाबाजार। आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस है। इस अवसर पर जिले के सभी आंगनवाड़ी, शासकीय अशासकीय तथा अनुदान प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, मदरसे, निजी स्कूल, केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में 1 से 19 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों और किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल 400 मिग्रा का सेवन कराया गया है।

इसी तारतम्य में कलेक्टर दीपक सोनी ने बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम छुईया रैयतवाड़ी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचकर अपने हाथों से बच्चो को कृमिनाशक दवाई खिलाई. इस मौके पर सीएमएचओ डॉ.राजेश अवस्थी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी टी के जाटवार, डीपीएम सृष्टि मिश्रा, उपस्थित रहे। आमतौर पर बच्चों को दवाओं से डर लगता है लेकिन आज बच्चों ने बड़े मजे से कृमि नाशक दवाई खाई।

आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों के लिए आज त्यौहार जैसा माहौल रहा। नन्हें-नन्हें बच्चों ने कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर सोनी को कविताए और गीत भी सुनाए। बच्चों में दवा खाने के लिए काफी उत्साह देखा गया। इस दौरान कलेक्टर दीपक सोनी ने सभी पालकों से अपील करते हुए कृमि नाशक दवाई अपने बच्चों को सेवन अवश्य कराने का आग्रह किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने बताया की छूटे हुए बच्चों के लिए मॉप अप दिवस 4 सितंबर निर्धारित किया गया है। 

इसमें 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली चूरा कर पानी में मिलाकर चम्मच में देना है। 2 से 3 वर्ष को पूरी एक गोली चूरा बना कर पानी में,जबकि 3 से 5 तथा 5 से 19 वर्ष तक को एक पूरी गोली चबा कर पानी के साथ सेवन करना है। पेट में दर्द, कमज़ोरी, वजन कम होना, चिड़चिड़ापन, खून की कमी ये कुछ लक्षण हैं जो कृमि संक्रमण को प्रकट करते हैं। संक्रमित भोजन, साफ-सफाई न रखना,पालतू जानवरों से यह संक्रमण हो सकता है।

कृमि कई प्रकार के होते हैं जिसमें से टेपवर्म, राउंडवॉर्म, पिनवर्म या थ्रेडवर्म और हुकवर्म प्रमुख हैं। जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा के अनुसार जिले में कुल 5 लाख 28 हज़ार 8 सौ 3 हितग्राहियों को दवाई का सेवन कराए जाने का लक्ष्य है। इसमें विकास बलौदा बाज़ार में 1 लाख 22 हजार 399,भाटापारा 99 हजार 640,कसडोल 1 लाख 6695,पलारी 99 हजार 93 तथा सिमगा में 1 लाख 976 हितग्राही लक्षित हैं। इस मौके पर आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता सहित सहायिका उपस्थित रहे।

No comments