Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सफलता की कहानी : मनरेगा के तहत कुंआ निर्माण से हुआ सिंचाई सुविधा का विस्तार

धमतरी। जब कोई व्यक्ति मन में अच्छा कार्य करने का दृढ़ निश्चय कर ले और उन्हें पूरा करने के लिए  संकल्पित हो जाएं तो निश्चित ही उन्हें सफलता मि...

धमतरी। जब कोई व्यक्ति मन में अच्छा कार्य करने का दृढ़ निश्चय कर ले और उन्हें पूरा करने के लिए  संकल्पित हो जाएं तो निश्चित ही उन्हें सफलता मिलेगी। चाहे कैसी भी परिस्थितियां निर्मित क्यों न हो, यदि व्यक्ति पूरे मनोयोग से कार्य करते हैं तो ईश्वर भी ऐसा साधन बना देते हैं कि उनको इच्छा शक्ति अनुसार उसका उचित फल मिल ही जाएगा। 

इस तरह की कहानी है धमतरी विकासखंड के ग्राम पंचायत लीलर निवासी एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राही सेवक राम नेताम पिता ईश्वर सिंग नेताम की।  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत जाब कार्ड नंबर 09-001-068-001/203 है। सेवक राम नेताम ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 02 लाख 95 हजार रुपए की लागत से कुंआ का निर्माण किया। हितग्राही के पास स्वयं का ढाई एकड़ कृषि भूमि है जिस पर धान की पैदावारी कर आजीविका का निर्वाह करते हैं। 

उक्त भूमि वर्षा आधारित है सिंचाई की दूसरी कोई सुविधा नहीं है। एक दिन सेवक राम को रोजगार सहायक तुलसी राम नेताम के माध्यम से जानकारी मिला कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत जल संवर्धन के कार्यों को प्राथमिकता से बढ़ावा देकर कार्यों की स्वीकृति दी जा रही है। इससे हितग्राही भी लाभान्वित हो रहे हैं। यह बात सेवक राम को सौ प्रतिशत जच गया। पंचायत में कुंआ निर्माण संबंधित आवेदन सरपंच को दिया। ग्राम सभा में अन्य निर्माण कार्यों का प्रस्ताव हुआ उनमें एक कुंआ निर्माण प्रस्ताव पर भी मुहर लगा। जिला कार्यालय से निर्माण कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति मिलते ही कार्य को अंजाम दिया गया। मनरेगा ग्रामीण अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण पहलू है। इससे श्रमिक वर्ग आजीविका संवर्धन के साथ साथ परिसंपत्ति निर्माण से सशक्त बनते जा रहे हैं। श्रमिकों के लिए अर्थव्यवस्था की धूरी लगातार गतिमान हैं। जीवन में तेजी से बदलाव आ रहा है। यह सब संभव हो रहा है मनरेगा योजनांतर्गत कार्यों से।

मनरेगा आधारित निर्माण कार्य के संबंध में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोमा श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में योजनांतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 21 हितग्राही मूलक व्यक्तिगत कुंआ निर्माण कार्य के लिए राशि- 60 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। योजनांतर्गत व्यक्तिगत कुंआ निर्माण होने से लाभान्वित हितग्राही को सिंचाई सुविधा का लाभ मिल रहा है। पहले कृषक बरसात के पानी पर निर्भर रहते थे। अब कुंआ निर्माण होने से हितग्राही खरीफ फसल के अतिरिक्त रबी फसल दलहन तिलहन लेकर अपनी और परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करेंगे।

लाभान्वित हितग्राही सेवक राम नेताम ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत मेरे कृषि भूमि में कुंआ निर्माण होने से वर्षों का सपना साकार हुआ। हरी सब्जी के अतिरिक्त दलहन, तिलहन की फसल लेकर आमदनी के स्त्रोत को आगे बढ़ायेंगे। इससे परिवार का जीवन स्तर भी सुधरेगा। 

ग्राम पंचायत सरपंच सावित्री बाई मधुकर ने कहा कि मनरेगा योजना से कुंआ निर्माण सेवक राम नेताम के लिए वरदान साबित हुआ। सिंचाई सुविधा मिलने से आय स्त्रोतों में बढ़ोत्तरी होगी। ग्रामीणजन भी लाभान्वित होंगे।

No comments