Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सीजी बोर्ड : दसवीं-बारहवीं द्वितीय परीक्षा के नतीजे अगले माह, कापियों का मूल्यांकन शुरू

रायपुर। सीजी बोर्ड की द्वितीय परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है। 23 जुलाई से 12 अगस्त तक यह परीक्षा आयोजित की गई। इसमें करीब 82...

रायपुर। सीजी बोर्ड की द्वितीय परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है। 23 जुलाई से 12 अगस्त तक यह परीक्षा आयोजित की गई। इसमें करीब 82 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। अगले महीने नतीजे जारी होने की संभावना है। प्रदेश में साल में दो बार सीजी बोर्ड परीक्षा होगी। फरवरी-मार्च प्रथम परीक्षा और जून-जुलाई में द्वितीय मुख्य परीक्षा होगी। इस साल से ही नई व्यवस्था लागू हो चुकी है।


इसके अनुसार ही पूरक की जगह दसवीं-बारहवीं की द्वितीय परीक्षा आयोजित की गई। इसमें फेल व पूरक के अलावा पहली बोर्ड परीक्षा में पास हुए छात्र भी श्रेणी सुधार के लिए शामिल हुए हैं। पास हुए छात्रों में दो हजार से अधिक छात्र फर्स्ट डिवीजन हैं।


इसी तरह सेकंड डिवीजन वाले छात्रों की संख्या साढ़े तीन हजार से अधिक है। जानकारी क मुताबिक द्वितीय बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से प्रदेश में 20 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें राजधानी में दो केंद्र हैं। पहली बोर्ड परीक्षा में राज्य में 36 मूल्यांकन केंद्र बने थे। इसमें छात्रांे की संख्या कम है, इसलिए मूल्यांकन केंद्रों की संख्या कम है।

No comments