Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर में बदला ट्रैक, पहली ही लिस्ट में 50 फीसदी से ज्यादा मुसलमान उम्मीदवार

श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है। सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी गई है,...

श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है। सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी गई है, जिसमें 44 नामों को शामिल किया गया है। खास बात है कि पार्टी ने पहली सूची में 14 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी मौका देने का फैसला किया है। 90 सीटों वाले जम्मू और कश्मीर में लगभग एक दशक के बाद पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं।

इन मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया मौका

भाजपा की पहली सूची में 14 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। इनमें पाम्पोर से सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनन्तनाग से सैयद वजाहत, श्रीगुफवाड़ा बिजबेहरा से सोफी यूसुफ, इन्दरवल से तारिक कीन, बनिहाल से सलीम भट्ट को मौका दिया है।

जम्मू और कश्मीर चुनाव

संभावनाएं जताई जा रही हैं कि भाजपा 60-70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि, सीटों की संख्या को लेकर पार्टी की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चुनाव को लेकर एक बैठक हुई थी, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा समेत कई बड़े नेता शामिल थे।

भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके तहत 18 सितंबर को पहले, 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण की वोटिंग होना है। वहीं, चुनाव के नतीजों का ऐलान 4 अक्टूबर को होगा। साल 2019 में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

लोकसभा चुनाव में था भाजपा का सिर्फ एक मुस्लिम कैंडिडेट

4 जून को संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की थी। खास बात है कि तब चुनाव में पार्टी ने सिर्फ एक ही मुस्लिम कैंडिडेट को मैदान में उतारा था। केरल की मलप्पुरम सीट से डॉक्टर अब्दुल सलाम ने चुनाव लड़ा था। हालांकि, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। केंद्र में भी भाजपा 272 के बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे रह गई थी।

No comments