Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को हुई खत्म, अभी दो अवसर और मिलेंगे

रायपुर। प्रदेश में भी आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को खत्म हो गई। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार इस बार लगभग 0.29 प्रतिशत कम कर...

रायपुर। प्रदेश में भी आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को खत्म हो गई। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार इस बार लगभग 0.29 प्रतिशत कम करदाताओं ने आईटीआर भरा है। राज्य में 15 अप्रैल से 31 जुलाई तक 1 लाख 45 हजार 407 करदाओं ने रिटर्न भरा। इसी अवधि में पिछले साल 1 लाख 48 हजार 488 करदाताओं ने यह राष्ट्रीय जिम्मेदारी पूरी की थी। कम आयकर विवरणी भरने की वजह भारी और लगातार बारिश को माना जा रहा है।

देश में में कुल करदाताओं के आईटीआर भरने में छत्तीसगढ़ का योगदान 1.52 प्रतिशत से ज्यादा है। नए प्रावधान के तहत पिछले सालों का भी अपडेटेड आईटीआर भरा जा सकता है। इसमें लाइबिलिटी पर वास्तविक टैक्स व ब्याज के अलावा 25 फीसदी अतिरिक्त राशि देनी होती है।

18 साल बाद ही आईटीआर भरा जा सकता है। उसके कम उम्र का यदि कोई आय कमाने वाला है तो उसकी आय उसके पेरेंट्स की मानी जाती है। यदि कोई 31 मार्च के बाद बालिग होकर आईटीआर भरता है तो यह भी उसके माता-पिता की आय में जोड़ा जाता है। यह प्रावधान समान्य प्रकरणों के लिए हैं। लोन की सुविधाओं को देखते हुए हर साल करदाताओं की संख्या में इजाफा हो रहा, क्योंकि कार लोन के लिए कम से कम दो साल का आईटीआर मांगा जाता है।


No comments