Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

स्वामी जगन्नाथ का रथ खींचने बढ़े हजारों हाथ

कोरबा।  आषाढ़ माह की द्वितीया के अवसर रथयात्रा का आयोजन जिले के विभिन्न् मंदिरों में की गई। शहर के निकट दादरखुर्द के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्र...

कोरबा।  आषाढ़ माह की द्वितीया के अवसर रथयात्रा का आयोजन जिले के विभिन्न् मंदिरों में की गई। शहर के निकट दादरखुर्द के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकाली गई। भगवान महाप्रभु, बलदाऊ व सुभद्रा की रथ को खींच कर श्रद्धालुओं ने पुण्यलाभ अर्जित किया।

जनश्रुतित भगवान जगन्नाथ के बीमार होने के कारण मंदिर पट 15 दिन से बंद था। लोक मान्यता व परंपरा के अनुसार भगवान जगन्नाथ को स्वस्थ करने की जुगत में दवा के रूप में काढ़े का भोग अर्पण कराया जा रहा था।

मंगलवार को मंदिर का पट खुलने के पहले ही दर्शनार्थियों की भीड़ लग गई थी। मंदिर के पुजारी कृष्णा द्विवेदी ने बताया कि दादरखुर्द में रथ यात्रा की परंपरा 124 साल पुरानी है। आयोजन इस बार 125 वें वर्ष में प्रवेश कर गया है। रानी धनराज कुंवर के जमींदारी के समय ग्राम दादर में थवाईत परिवार निवास करता था, जो रानी का मालगुजार हुआ करता था। यह परिवार भगवान जगन्नाथ की भक्ति करता था, परिवार के सदस्य दर्शन के लिए पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर जाया करते थे। उनके मन में इच्छा जाहिर हुई कि कोरबा में भी भगवान जगन्नाथ की एक मंदिर स्थापित की जानी चाहिए। तब से यह पंरपरा चली आ रही है। मंदिर का पट खुलते भक्तों में स्वामी जी पूजा आराधना की। दोपहर तक क्रम जारी रहा। तेज धूप होने के बाद भी भक्तों की आस्था देखते बन रही थी। शाम चार बजते ही भगवान जगन्न्ाथ को बलभद्र सुभद्रा सहित रथ में विराजित किया गया। गांव की गलियों से भ्रमण कराते हुए राम जानकी मंदिर तक ले जाया गया।

सनातन परंपरा का प्रतीक है रथयात्रा-श्रम मंत्री देवांगन

दादरखुर्द में आयोजित रथयात्रा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कैबिनेट व श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन पहुंचे। उन्होने भगवान जगन्नाथ की पूजाकर प्रदेश के मंगल की कामना की। इस अवसर मंत्री देवांगन ने कहा कि रथयात्रा हमारे सनातन परंपरा का प्रतीक है। यह पर्व हमारे राष्ट्रीय एकता को समद्ध करता है। कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उन्होने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान जगन्नाथ स्वामी रथयात्रा हमारे जीवन में प्रगति का सूचक है। आयोजन खासी संख्या में भाजपा नेता शामिल हुए।

दादर खुर्द में भगवान जगदीश की रथ यात्रा 124 साल पुरानी हैं। यह आयोजन हमारी हमारी धार्मिक समृद्धि और सांस्कृतिक एकता को दर्शाता है। यह बात पूर्व राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने रथयात्रा पर्व के दौरान की। इस अवसर पर उन्होने भगवान जगन्नाथ स्वामी की पूजा अर्चना कर जिले वासियों के लिए सुख समृद्धि की कामना की। दर्शनार्थी श्रद्धालुओं को खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया। इस अवसर पर उपस्थित महापौर राजकिशोर प्रसाद ने भी भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा व बलदाऊ भैया की पूजा कर क्षेत्र के विकास की कामना की।

No comments