Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

छॉलीवुड के हास्य कलाकार शिव कुमार दीपक का निधन, सीएम साय ने जताया शोक

रायपुर। छॉलीवुड को गुरुवार देर शाम एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल छत्तीसगढ़ी फिल्मों के प्रख्यात हास्य कलाकार शिव कुमार दीपक का 92 साल की उम्र म...

रायपुर। छॉलीवुड को गुरुवार देर शाम एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल छत्तीसगढ़ी फिल्मों के प्रख्यात हास्य कलाकार शिव कुमार दीपक का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। 26 जुलाई को उनका अंतिम संस्कार गृह ग्राम पोटिया कला, जिला दुर्ग किया गया। शिव कुमार दीपक के निधन से पूरी फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं प्रदेश भर में शोक की लहर है।

शिव कुमार दीपक का करियर लंबा रहा है, उन्होंने दाऊ रामचंद्र देशमुख के साथ ‘चंदैनी गोंदा’ से अपने कला जीवन की शुरुआत की थी और फिर वो यहीं नहीं रूके। उन्होंने नाट्य मंच से लेकर बड़े पर्दे तक का सफर तय किया। शिव कुमार दीपक ने छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म ‘कहि देबे संदेश’ ‘घरद्वार’, ‘मया दे दे मया ले ले’, ‘मयारू भौजी’ ‘तोर मया के मारे’, ‘परेदशी के मया’, ‘मया के चिठ्ठी’, ‘ए मोर बांटा’, ‘टुरी नंबर-1′,’पठौनी के चक्कर’, ‘तीजा के लुगरा’ और तोर संग जीना संगी तोर संग मरना जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया।

उनके निधन पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शोक जताया है। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म “कहि देबे संदेस” से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले, वरिष्ठ कलाकार शिवकुमार दीपक के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। उनका निधन छत्तीसगढ़ी फिल्म और कला जगत की अपूर्णीय क्षति है। ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति और परिजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं।

छालीवुड कलाकार व धरसींवा विधायक अनुज शर्मा ने भी शिवकुमार दीपक के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार शिव कुमार दीपक का जाना आंखे नम कर देने वाला है। हास्य कला के क्षेत्र में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले शिव जी का जाना पूरे कला क्षेत्र की अपूर्णीय क्षति है।

बात करें शिव कुमार दीपक के अभिनय की तो उन्होंने अधिकतर फिल्मों में महिला का किरदार ऐसे निभाया कि एक महिला भी ऐसा अभिनय नहीं कर पाती। उन्होंने छत्तीसगढ़ी सिनेमा के जाने-माने निर्माता निर्देशक प्रेम चंद्राकर, सतीश जैन, संतोष जैन के साथ दूरदर्शन से लेकर बीबीसी के कार्यक्रमों में अपने अभिनय की उम्दा छाप छोड़ी थी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ी फिल्मों में कॉमेडियन की फेहरिस्त में उनका नाम टॉप पर रहा है। शिवकुमार दीपक की उम्र लगभग 90 के आसपास रही है, पर उनका अभिनय उनकी सांसों में समाया हुआ था। उनका हर कदम एक्टिंग के लिए समर्पित रहा। छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म कहि देबे संदेश से अभिनय की शुरुआत हुई और घरद्वार में भी एक्टिंग की। बता दें कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में ये दोनों फिल्में मील का पत्थर मानी जाती हैं।

No comments