Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

श्रुत पंचमी: सिर पर पालकी लेकर चले श्रद्धालु

रायपुर। जैन समाज ने श्रुत पंचमी पर मंगलवार को टैगोर नगर स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर से मां जिनवाणी की शोभायात्रा निकाली। लोगों ने...

रायपुर। जैन समाज ने श्रुत पंचमी पर मंगलवार को टैगोर नगर स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर से मां जिनवाणी की शोभायात्रा निकाली। लोगों ने जयकारों के साथ अहिंसा और जीवदया का संदेश दिया। ज्येष्ठ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाने वाला यह पर्व दिगंबर जैन के महापर्व में एक है।

कार्यक्रम संयोजक प्रभात जैन ने बताया कि दिगंबर जैन परंपरा के अनुसार यह पर्व ज्ञान की आराधना का महान पर्व है, जो समाजजनों को वीतरागी संतों की वाणी सुनने, आराधना करने और प्रभावना बांटने का संदेश देता है। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने अपने घरों से श्री शास्त्र और पालकी सजा कर टैगोर नगर मंदिर पहुंचे। यहां मां जिनवाणी की पूजा- र्चना कर मंगल शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा के बाद मंदिर में वापस आकर नित्य अभिषेक, शांति धारा व पूजन-पाठ किया गया।

इस मौके पर समिति के अध्यक्ष राजेश जैन, मनीता जैन, महिला मंडल अध्यक्ष बबिता जैन, यशोधर सिंघई मौजूद थे। धर्मनाथ भगवान का मोक्षकल्याणक मना मालवीय रोड स्थित आदिनाथ दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में जैन समाज के 15वें तीर्थंकर धर्मनाथ भगवान का मोक्ष कल्याणक दिवस मनाया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना के लिए मोक्ष कल्याणक पर सुबह पार्श्वनाथ बेदी के समक्ष अभिषेक और शांतिधारा की। इसके लाभार्थी मनोज जैन, सनत कुमार जैन चूड़ी वाला परिवार बने। समता कॉलोनी के राशु जैन ने शांति धारा का वाचन किया। श्रुत पंचमी पर जैन समाज के बच्चों ने भी जुलूस निकाला। बच्चों के साथ बड़ों ने भी अपने सिर पर मां जिनवाणी की पालकी और श्री शास्त्र रखकर जैन ध्वजा के साथ मंगल शोभायात्रा निकाली। मालवीय रोड स्थित दिगंबर जैन मंदिर से निकलकर ये शोभायात्रा जैन स्तंभ कोतवाली चौक होते हुए वापस मंदिर पहुंची। इस मौके पर मंदिर ट्रस्ट के नरेंद्र जैन, अध्यक्ष यशवंत जैन, सचिव सुजीत जैन, कोषाध्यक्ष दिलीप जैन, उपाध्यक्ष लोकेश चंद्रकांत जैन मौजूद थे।

No comments